महिलाओं के लिए इंटीमेट एरिया की स्वच्छता काफी जरूरी है। खासतौर पर पीरियड्स के समय की गई लापरवाही बहुत सारी बीमारियों को जन्म दे देती है। महिलाओं को इंफेक्शन और बीमारियों से बचाने के लिए मेंस्ट्रुअल हाईजीन डे मनाया जाता है। जो महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए बेहद जरूरी है। पीरियड्स में होने वाले फ्लो के लिए अगर आप अभी भी उन्हीं नॉर्मल पैड्स को इस्तेमाल करती हैं। तो इन नए जमाने के प्रोडक्ट को भी जरूर जान लें। जो पीरियड्स के फ्लो को रोकने में भी मदद करेगा और हाइजीन को भी मेंनटेन रखेगा। जिससे ना केवल आप आजादी महसूस करेंगी बल्कि बीमारी का खतरा भी कम रहेगा।

रियूसेबल पैड्स
सिनेटरी पैड्स से बहुत सारी महिलाओं को रैशेजे और दाने वगैरह हो जाते हैं। इन सबसे बचने के लिए आप रियूजेसबल पैड्स का इस्तेमाल करें। जो बेहद सॉफ्ट फाइबर जैसे कॉटन, बांस से बनकर तैयार होता है। । इन पैड्स को इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर्स भी मना करते हैं। क्योंकि 4-6 घंटे से ज्यादा ये पैड्स इस्तेमाल करने से इंफेक्शन का खतरा रहता है।

टैंपून
अगर आप पीरियड्स में भी बिल्कुल नॉर्मल लाइफ चाहती हैं और सिनेटरी पैड्स बंधन महसूस होते हैं। तो टैंपून बेस्ट ऑप्शन है। टैंपून को ज्यादातर स्पोर्ट्स वुमन इस्तेमाल करती हैं। जिससे कि उन्हें पैड्स से होने वाली दिक्कतों से बचा जा सकते। खासतौर पर इसे साथ में कैरी करना काफी आसान है। टैंपून एक तरह का छोटा कॉटन प्लग होता है। जिसे मैंस्ट्रुअल ब्लड को सोखने के हिसाब से बनाया गया है। टैंपून को वजाइना में इंसर्ट किया जाता है। जब ये पूरी तरह से ब्लड सोख लेता है तो इसमे लगी पतली स्ट्रिंग की मदद से बाहर निकाल दिया जाता है।

मैंस्ट्रुअल कप
टैंपून की तरह ही मैंस्ट्रुअल कप को भी वजाइना में इंसर्ट करना होता है। ये एक तरह का सिलकॉन कप होता है। जो पीरियड ब्लड को वजाइना के अंदर ही होल्ड करता है। इसे करीब 4-8 घंटे ब्लड फ्लो के हिसाब से होल्ड किया जाता है और फिर बाहर निकालकर धोकर फिर इस्तेमाल किया जा सकता है। मैस्ट्रुअल कप के अलग-अलग साइज आते हैं। जिसे बॉडी टाइप के हिसाब से खरीदे।