हरिद्वार। युवा कल्याण एवम् प्रान्तीय रक्षक दल विभाग की ओर से खंड स्तरीय युवा महोत्सव में ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि चौ0 विनोद कुमार ने कहा कि युवा वर्ग राष्ट्र की दशा एवम् दिशा तय करता है।
नेशनल कन्या इण्टर कालेज, खानपुर में क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी पूनम मिश्रा के संयोजन एवम् डॉ0 पारस चौधरी के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रमुख प्रतिनिधि ने प्रतिभागी युवक-युवतियों को संबोधित करते हुये कहा कि वे शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिये नियमित रूप से योग करें क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क वास करता हैं।
जिला पंचायत सदस्य गोपाल कुंडलीवाल ने युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिये ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन पर बल देते हुये कहा कि ग्रामीणांचल में यदि किसी भी छात्र-छात्रा की पढ़ाई में कोई भी आर्थिक समस्या सामने आ रही हो तो वह तत्काल उसका निदान करेेंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने बालिकाओं की किसी भी प्रकार सामाजिक समस्या के लिये भी शासन-प्रशासन के सहयोग से त्वरित निवारण का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष डी0एस0रोलिंग मिल दयालपुर-खानपुर के चेयरमैन एच0एस0मान एवम् गुरप्रीत सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र में छिपी प्रतिभाओं को निखारने के लिये युवा महोत्सव के आयोजन को कारगर बताया। प्रधानाचार्य डॉ0 घनश्याम गुप्ता ने कहा कि जिस देश का युवा जागरूक होता है वह विकास की दौड़ में कभी पीछे नहीं रह सकता हैं। क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी पूनम मिश्रा ने युवा महोत्सव की ब्लाक स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं के नियम-शर्तें व पात्रता की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का शुभारम्भ स्वामी विवेकानन्द के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया। स्कूली बालिकाओं ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की तथा संयोजक पूनम मिश्रा व सह-संयोजक डॉ0 घनश्याम गुप्ता ने अतिथियों को बैज अंलकरण, मार्ल्यापण व पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।
सामूहिक लोकगीत में नेशनल कन्या इण्टर कालेज की टीम ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। सामूहिक लोकनृत्य प्रतियोगिता में भी नेशनल कन्या की टीमों ने प्रथम, द्वितीय जबकि भगवान शंकर की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। एकंाकी में भी नेशनल कन्या की टीम ने ही प्रथम पुरस्कार जीता जबकि भगवान शंकर की टीम दूसरे स्थान पर रही। सविता धारीवाल व मनोज गोयल ने निर्णायक की भूमिका अदा की। सभी विजयी प्रतिभागियों को अतिथियों ने उपहार देकर पुरस्कृत किया। अन्त में सभी प्रतिभागियों ने अतिथियों के साथ सामूहिक भोज का आनन्द लिया।
इस अवसर पर पी0आर0डी0 प्लाटून कमांडर मदनपाल सिंह, स्वराज सिंह, ध्यान सिंह, सुबलेश, नीशु, सुरेशचन्द कवटियाल, बलराम गुप्ता, रविन्द्र कुमार, मुकेश कुमार, मीनू यादव, पंकज कुमार, मिनाक्षी, विजय कुमार, कुशमणि चौहान, अंजुली गुप्ता, बबीता देवी, सुधा रानी, अखिल वर्मा, नूतन, रूबी, अमित कुमार, विशाल कुमार, ओमपाल सिंह, अशोक कुमार, बृजपाल, सुन्दर, जावेद आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।