देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने औद्योगिक विकास योजना के तहत राज्य में स्थापित उद्योगों को केंद्र सरकार से मिलने वाली 90 करोड़ रुपये की अनुदान राशि (सब्सिडी) शनिवार को लाभार्थियों के खातों में स्थानांतरित की।

केंद्र सरकार की औद्योगिक विकास योजना, 2017 के तहत हिमालयी राज्यों- उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश में स्थापित होने वाली विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र की इकाइयों को संयंत्र और मशीनरी में किये गये निवेश पर 30 प्रतिशत की दर से अधिकतम पांच करोड़ रूपये तक की सब्सिडी दी जाती है।

मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में स्थापित 40 औद्योगिक इकाइयों के खाते में यह अनुदान राशि स्थानांतरित करने के बाद कहा कि राज्य में उद्योगों के प्रोत्साहन, संवंर्द्धन और विस्तार के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया ।

धामी ने कहा कि उत्तराखंड में उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है और इसी क्रम में दिसंबर में ‘उत्तराखंड वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस निवेशक सम्मेलन के सिलसिले में लंदन, बर्मिंघम, दिल्ली, दुबई और अबू धाबी में विभिन्न निवेशक समूहों के साथ बैठकें हुई हैं जिनमें लगभग 55,000 करोड़ रुपये के निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि आठ-नौ दिसंबर को देहरादून में होने वाले इस सम्मेलन के दौरान राज्य सरकार की कोशिश होगी कि अधिकांश समझौतों को धरातल पर उतारने का कार्य पूर्ण कर लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने वाले और प्राथमिक क्षेत्र को मजबूत बनाने वाले प्रस्तावों एवं करारों को प्राथमिकता के आधार पर प्रोत्साहित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निवेशकों, उद्योगों एवं उत्तराखंड के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर नीतियां बनाई हैं।