*विभिन्न विभागों से संबंधित 15 शिकायतें दर्ज। 08 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण, शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को दिए शीघ्र निराकरण के निर्देश*

*मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जन संवाद कार्यक्रम*

मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. जीएस खाती की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में *जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 15 शिकायतें दर्ज की गई। जिसमें पेयजल, सड़क विद्युत, शिक्षा आदि समस्या दर्ज की गई, जिसमें 08 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

आयोजित *जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* में ग्राम प्रधान पिल्लू लता देवी ने शिकायत दर्ज करते हुए कहा कि गांव में विद्युत खंबों एवं झूलते विद्युत तारों से हमेशा अप्रिय घटना का अंदेशा बना रहता है जिन्हें अविलंब सही किया जाना आवश्यक है। चमेली के ग्रामीणों ने बेडूबगड से रूमसी भौंसाल मोटर मार्ग पर पुश्ता निर्माण कार्य में हुई लापरवाही की शिकायत दर्ज की। रतूड़ा निवासी देवी लाल ने उनके आवास के समीप सोलर लाईट न लगाने तथा वार्ड नं. 3 निवासी मोहन सिंह नेगी ने कोटेश्वर शंकराचार्य चिकित्सालय मोटर पर लोनिवि द्वारा बनाई गई नाली के क्षतिग्रस्त होने की समस्या से अवगत कराया। बांसी गांव धर्मेंद्र सिंह ने उनके बीमार पुत्र के ईलाज हेतु रेड क्राॅस सोसायटी से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने तथा डांगी गांव की आईशा एवं डडोली गांव के राजेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराने की मांग की। रविग्राम निवासी निर्मला देवी व रामेश्वर प्रसाद ने शिकायत दर्ज करते हुए अवगत कराया कि राष्ट्रीय राजमार्ग की लापरवाही के कारण उनके आवास में पानी जा रहा है जिससे बरसात के समय बड़ी अनहोनी का अंदेशा बना हुआ है। जैली गांव के रामचंद्र राणा ने विगत 7 माह से उनके पेयजल कनेक्शन पर पेयजल आपूर्ति न होने की समस्या के निराकरण को लेकर प्रार्थना-पत्र दिया। ग्राम डोबलिया निवासियों द्वारा प्राइमरी स्कूल में शिक्षक की तैनाती की मांग की गई।

मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि *जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* में जो भी शिकायतें व समस्याएं दर्ज की गई हैं उनका निराकरण 10 दिन के भीतर करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी दशा में कोई विलंब न किया जाए। उन्होंने कई समस्याओं पर स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए समस्याओं का जल्द से जल्द कार्यवाही करते हुए की गई कार्यवाही से जानकारी जिला कार्यालय एवं संबंधित शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से अवगत कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार से कोई ढिलाई न बरती जाए।

*जन संवाद कार्यक्रम* के दौरान उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका 15 दिन के भीतर अनिवार्य रूप से निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी अधिकारियों को सीएम पोर्टल को अनिवार्य रूप से प्रतिदिन पोर्टल अवलोकन करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी दशा में कोई लापरवाही न बरती जाए। इसके साथ ही उन्होंने सीएम पोर्टल को अपने मोबाइल पर अपलोड करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 128 तथा एल-2 पर 25 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी शीघ्रता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, परियोजना निदेशक विमल कुमार, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, जखोली भगत सिंह फोनिया, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम नवल कुमार, जल संस्थान अनीश पिल्लई, राष्ट्रीय राजमार्ग निर्भय सिंह, आबकारी अधिकारी लक्ष्मण सिंह बिष्ट, महाप्रबंधक जिला उद्योग महेश प्रकाश, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत, शिकायत प्रकोष्ट प्रभारी विनोद कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।