*** भारत के 22 राज्यों में एमएसएमई संगठन की सेवा जारी, हजारों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया

***संत बालकदास बने एमएसएमई, उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष, अभ्युदय जुयाल उपाध्यक्ष

हरिद्वार। देवभूमि उत्तराखंड में पलायन रोकने एवं हर घर -हर हाथ को रोजगार उपलब्ध कराने के संकल्प को लेकर एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया ने उत्तराखंड में श्री ध्रुव चैरिटेबल ट्रस्ट हॉस्पिटल के संस्थापक एवं अध्यक्ष संत बालकदास महाराज को उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष एवं अभ्यूदय जुयाल को उपाध्यक्ष चुना गया है। दोनों पदाधिकारियों को प्रदेश में संगठन को मजबूती से खड़ा करने के साथ युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी है।

प्रेस क्लब हरिद्वार के सभागार में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों की घोषणा करते हुए एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप मिश्र सरकार ने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य 2037 में भारत को विकसित राष्ट्र में शामिल कराना है। इसके लिए सरकार की ओर से पलायन को रोकने एवं यूवाओ को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। ऐसे में उनका संगठन लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि करीब 22 राज्यों में उनका संगठन कार्य कर रहा है। अब उत्तराखंड में भी बाबा बालकदास और अभ्युदय जुयाल को संगठन का प्रचार प्रसार करते हुए लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ सुनील वर्मा ने कहा कि एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया का लक्ष्य भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ भारत को विकसित राष्ट्र में शामिल कराने के संकल्प को पूरा करना है। भारत सरकार और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रचार प्रसार के माध्यम से जन जन तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कोविड काल में पलायन तेजी से हुआ। ऐसे में घर पर रहकर ही रोजगार उत्पन्न कराने का प्रयास किया गया है। पिछले एक वर्ष में हजारों लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में सहयोग प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से 664 योजनाएं सरकार की ओर से संचालित है। लेकिन लोगों को जानकारी नहीं है। ऐसे में लोग रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं। आने वाले दिनों में उनका संगठन और तेजी से कार्य करते हुए लोगों की मदद करने का प्रयास जारी रखेगा, जिसमें सभी लोगों का सहयोग जरूरी है। पत्रकार वार्ता में सुमंत सिंह जगावत, गुंजन शर्मा, विनोद मलिक, बाबू लाल गुप्ता, बाबा कमल किशोर दास, देवदास महाराज, डॉ संजीव तोमर, प्रशांत कुमार(PRO), राजीव , डॉ निवेदिका, जाकिर, चंद्रप्रकाश, सुभाष गुज्जर, संजय गुप्ता, विनोद मालिक, ठा बाबू सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन राजीव योगी ने किया।‌

You missed