हरिद्वार।उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय, हल्द्वानी से वर्ष 2023 में मनोविज्ञान विषय में एम‌.ए. की डिग्री प्राप्त करने वाले मुनि-की-रेती, ऋषिकेश निवासी डॉ. विक्रम सिंह रावत ने एम‌.ए. मनोविज्ञान विषय में उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में सर्वोच्च अंक प्राप्त किये हैं। जिस कारण वह विश्वविद्यालय में एम‌.ए. मनोविज्ञान विषय के यूनिवर्सिटी टॉपर बने हैं। डॉ. विक्रम सिंह रावत ने एम‌.ए. मनोविज्ञान में 1800 में से 1394 अंक अर्थात 77.44 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं।
डॉ. विक्रम सिंह रावत ने बताया कि वह अपनी इस उपलब्धि का श्रेय ईश्वर, अपने माता-पिता, मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष तथा मनोविज्ञान विभाग के अन्य सहायक प्रोफेसर को देते हैं। वह अपनी इस उपलबधि पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। डॉ. विक्रम सिंह रावत मूल रूप से उत्तराखंड राज्य के टिहरी-गढ़वाल जिले के देवप्रयाग निवासी हैं जो वर्तमान में मुनि-की-रेती, ऋषिकेश में रहते हैं।

उन्होंने बताया कि  उन्हें पढ़ने का बेहद शौक है और पढ़ा लिखा कभी भी व्यर्थ नहीं जाता है। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में एम‌.ए. मनोविज्ञान विषय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले योगाचार्य डॉ. विक्रम सिंह रावत ने वर्ष 2015 में उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय, हरिद्वार से योग विषय में भी एम‌.ए. की डिग्री हासिल की थी। इस दौरान भी उन्होंने विश्वविद्यालय में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए थे। जिसके लिए उन्हें विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया गया था। इसके अतिरिक्त वर्ष 2017 में उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय, हरिद्वार से योग विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पी.जी.डी. योग) की परीक्षा में भी सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर उन्हें विश्वविद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह में भी स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा पतंजलि विश्वविद्यालय, हरिद्वार से योग विषय में पीएच.डी. करने वाले योगाचार्य डॉ. विक्रम सिंह रावत, योग विषय से लगातार ग्यारह (11) बार प्रतिष्ठित यूजीसी नेट की परीक्षा भी पास कर चुके हैं।