हरिद्वार। राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्रीमती ममता कुमारी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को डामकोठी में अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित हुई।
बैठक मंें राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्रीमती ममता कुमारी ने बताया कि बैठक से पूर्व उन्होंने जनपद के जिला कारागार, वन स्टॉप सेण्टर बहादराबाद तथा जिला महिला चिकित्सालय का दौरा किया। इस पर उन्होंने विस्तार से सम्बन्धित अधिकारियों से चर्चा की। जिला कारागार का उल्लेख करते हुये उन्होंने अधिकारियों से वहां निवास करने वाली महिलाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वहां जो भी महिला निवास कर रही हैं, उन्हें कारागार में ही कोई न कोई हुनर अवश्य सिखाया जाये। इस पर अधिकारियों ने बताया कि समय-समय पर इन्हें अलग-अलग तरह के व्यवसायों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा कारागार में रहने वाली महिलाओं के बच्चों की शिक्षा का प्रबन्ध स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से किया जा रहा है।
श्रीमती ममता कुमारी ने बैठक में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा महिलाओं से सम्बन्धित भेजे गये, जितने भी प्रकरण जनपद हरिद्वार से सम्बन्धित हैं, उनका निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करना सुनिश्चित करें।
बैठक मंें राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने बहादराबाद स्थित वन स्टॉप सेण्टर के सम्बन्ध में पूछा कि वर्तमान में संचालित सेण्टर का यह अपना भवन है। इस पर अधिकारियों ने बताया कि वन स्टॉप सेण्टर का अपना भवन बनकर तैयार हो चुका है, जिसमें अगले माह से इसे अपने भवन में स्थानान्तरित कर दिया जायेगा।
जिला महिला अस्पताल का जिक्र करते हुये श्रीमती ममता कुमारी ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिये जो भी योजनायें चलाई जा रही हैं, उनकी जानकारी-चाहे वह टीकाकरण हो या अन्य, महिलाओं को जरूर होनी चाहिये। तभी इन योजनाओं का लाभ इन लोगों तक पहुंच सकता है। उन्होंने निर्देश दिये कि जो भी योजनायें महिलाओं के कल्याणार्थ चलाई जा रही हैं, उनका व्यापक प्रचार-प्रसार निरन्तर किया जाये।
श्रीमती ममता कुमारी ने कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि हरिद्वार में शहद का उत्पादन बहुतायत मात्रा में होता है। अतः महिलाओं को इस क्षेत्र में प्रशिक्षण देते हुये उन्हें शहद उत्पादन के क्षेत्र से जोड़ा जाये।
इस अवसर पर जिला क्रियान्वयन अधिकारी श्रीमती सुलेखा सहगल, प्रोबेशन अधिकारी श्री अविनाश भदौरिया, डॉ0 आर0के0 सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, सीओ सिटी सहित प्रशासन तथा पुलिस के अधिकारीगण उपस्थित थे।
………