हरिद्वार। मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने शुक्रवार को विकास भवन रोशनाबाद में जनपद हरिद्वार के आंगनबाड़ी केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति कर आंगनवाड़ी केंद्रों में सुधार करने के लिए टीएआरए(ट्रांसफॉर्मिंग आंगनवाड़ी एंड रिन्यूइंग एबिलिटी) प्रोजेक्ट की शुरुआत की।
कार्यक्रम के शुरुआत में 150 आंगनवाड़ी केंद्रों का चयन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा इस कार्य के लिए स्क्वेयर पांडा संस्था का चयन करते हुए एम ओ यू साइन किया गया। संस्था के द्वारा कार्य की शुरुआत में 10 आंगनवाड़ी केंद्रों में मॉडल के रूप में कार्य किया गया । 14 नवंबर बाल दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, श्री प्रतीक जैन के द्वारा इन केंद्रों का भ्रमण कर बच्चों और उनके अभिभावकों से वार्ता की गई इस प्रोजेक्ट से हुए सुधार के बाद अभिभावकों व बच्चों में बहुत उत्साह देखने को मिला। ज्।त्। प्रोजेक्ट के अंतर्गत संस्था के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों के लिए खिलौने, किताबें, फर्नीचर, हैंगिंग लाइब्रेरी,स्मार्ट टीवी, स्टेशनरी, स्टोरी कार्ड्स आदि सामग्री दी जाएगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण,समय समय पर जरूरी सहयोग और देखभाल संस्था के द्वारा 1 वर्ष तक किया जाएगा। आज संस्था के द्वारा जनपद के समस्त सीडीपीओ/सुपरवाइजर का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित कर आगामी एक वर्ष की रूपरेखा तैयार की गई। साथ ही मॉडल के रूप मे तैयार किए गए 10 आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों और अभिभावकों से वार्ता के समय तैयार वीडियो का प्रदर्शन भी किया गया। इस अवसर पर सीडीओ श्री प्रतीक जैन ने कहा कि यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है, इससे बच्चो का सर्वांगीण विकास होगा, आंगनवाड़ी केंद्रों को इतना अच्छा बनाना है कि प्राइवेट प्ले स्कूल की भांति ही बच्चो को मूलभूत सुविधाएं,खुशनुमा माहौल मिल सके जिससे बच्चे का उम्र के अनुसार शारीरिक और मानसिक विकास हो, आंगनवाड़ी केंद्रों पर आने के लिए स्वत ही तैयार हो और अभिभावक भी खुशी खुशी बच्चो को आंगनवाड़ी केंद्रों में भेजना शुरू करें तभी कार्यक्रम सफल हो पाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी, श्रीमती सुलेखा सहगल ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा यह बहुत अच्छी शुरुआत है, इससे बच्चो को जरूरी गतिविधियां कराकर अपेक्षित सफलता प्राप्त करने में सहयोग मिलेगा। साथ ही जरूरी मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकतानुसार केंद्रो को सक्षम और सुसज्जित कर योजना का लाभ बच्चो को पहुंचाया जा सकेगा।
इस मौके पर जिला प्रशासन द्वारा एक वेबसाइट-ूूू.www-taraproject-in भी जारी की गई जिसके माध्यम से कोई भी इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी ले सकते हैं तथा समय समय पर कार्यक्रम के नवाचारों को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में समस्त सीडीपीओ, सुपरवाइजर, स्क्वेयर पांडा के हेड ऑफ स्ट्रेटजी, श्री प्रथम वार्ष्णेय, श्री वैभव जैन, अपर संख्याधिकारी, श्री सुभाष शाक्य, जिला कार्यक्रम कार्यालय से श्रीमती योगिता व श्रीमती संतोष उपस्थित रहे।
……………………