हरिद्वार। भारतीय आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष्य में बीएचईएल हरिद्वार में एक समारोह का आयोजन किया गया । इस अवसर पर बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक श्री प्रवीण चन्द्र झा ने अपने संदेश में कहा कि भारतीय आयुर्वेद दिवस का मुख्य उद्देश्य, जन-जन को आयुर्वेद के महत्व से परिचित कराना है । उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एक भारतीय चिकित्सा पद्धति है, जिसे हमें वैश्विक स्तर तक ले जाना है ।

बीएचईएल चिकित्सा विभाग द्वारा मुख्य चिकित्सालय में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारम्भ, महाप्रबंधक (एमडीएक्स) डा. शारदा स्वरूप ने दीप प्रज्वलन द्वारा किया । समारोह को सम्बोधित करते हुए डा. शारदा स्वरूप ने कहा कि एक स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है कि हम आयुर्वेद में बताए गए सिद्धांतों का पालन करें और पौष्टिक आहार एवं योगाभ्यास को अपनाएं । समारोह के दौरान स्वस्थ जीवन एवं आयुर्वेद द्वारा जीवन शैलीगत रोगों से बचाव विषय पर, एक हेल्थ टॉक का आयोजन किया गया । इस हेल्थ टॉक में डा. यू. एस. शिल्पी, परामर्शदाता (मेडिसिन) ने बताया कि किस तरह आयुर्वेद को अपनाकर, अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है ।

कार्यक्रम में योगाभ्यास सत्र का भी आयोजन किया गया जिसमें श्री अवनीश भारद्वाज द्वारा विभिन्न आसनों एवं आदि का अभ्यास कराया गया । इस अवसर पर अनेक अधिकारी, चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के सदस्य आदि उपस्थित थे ।